Sunday, March 11, 2012

Hindi Knol Authors and Visitors Bulletin Board

हिंदी नोल बुलेटिन बोर्ड

एक सुन्दर भावना
"एक दिन मैं इस ज्ञान के दरिया किनारे खड़ी थी और कब इसकी लहर बन गयी पता ही न चला |" - मीनू भागिया

________________________________________________________________________
minoo bhagia - Activity on Knol



Visit knols on various countries and knols in various languages

Knol Month of Regional Content - August


  Knol New Year Greetings

27 July 2011 Fourth Year Starts
For More Recent Entries Visit

Click below to visit new knols in Hindi
----------------------------------------------------------------------------------------------- 
_______________________________________________________________________________________

For More Recent Entries Visit Hindi Knol Authors and Visitors Bulletin Board New Page

_______________________________________________________________________________________


Top Hindi Knols - 2008 to Current Date - All Categories Combined
 
English | हिंदी

'है बातों में दम?' प्रतियोगिता

 रावू साहेब

शंकरांथी की शुभकामनाये
मेरा  पहली हिंदी  नोल का लिंक:
http://knol.google.com/k/p-v-ariel/ब-द-धद-व-जल-द-क-छ-कदम-उठ-य/12c8mwhnhltu7/१७९
दो नोल लेखेहोने एडिटिंग मे सहायता की
पी वी एरिएल, सिक्केंदिराबाद
HAPPY PONGAL 

 -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

27/11/09   रात 9.53 बजे
राव साहब, मीनू जी... हिंदी के साथ हर जगह टाइपिंग में प्रॉब्लम है। इसलिए यहां भी वही समस्या आ रही है। बात कुल मिलाकर यही है कि डेवलेपर्स हिंदी को लेकर उतने गंभीर नहीं हैं जितना उन्हें होना चाहिए। इसीलिए हिंदी इंटरनेट पर पिछड़ गई है। चाइनीज और विश्व की अन्य भाषाएं हिंदी से कहीं आगे हैं। अंग्रेजी के बारे में आप लोगों को तो सबकुछ ही पता है।
और हां...राव साहब, नए बोर्ड पर आपने गूगल एडसेंस के विज्ञापन बड़े बेहतर ढंग से लगाए हैं।
बहरहाल, मेरी नई पोस्ट मेरे हिंदी ब्लॉग पर नवभारत टाइम्स के आनलाइन पोर्टल पर आ चुकी है। उसे पढ़ें और अपने विचारों से अवगत कराएं।
-यूसुफ किरमानी
...............................................................................................................................................................
27/11/09
राव  साहब  नए  बोर्ड  पर  मैंने  लिखना  शुरू  कर  दिया  है | सभी हिंदी लेखकों का वहां स्वागत है | 
धन्यवाद  
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 
For More Recent Entries Visit Hindi Knol Authors and Visitors Bulletin Board New Page 
17.11.2009
जन्मभूमि - कर्मभूमि
 P.N. सिंह साब बिहार के हैं एक बार ऐलान किया  जन्मभूमि - कर्मभूमि| कुछ
 करो जन्मभूमि के लिए  - कर्मभूमि के  लिए  
मै अखबार  में पढ़ा  एक बिहारियों के  संस्था  मुंबई में कुछ करेगी| सिंह साब का  ऐलान काम किया|
 16.11.2009
See the discusiion under the comment "Why you are forcing knol growth?" on the knol
and join the discussion.
Interesting issues - Growth of knol, knol authors, knols, page views, top knol author ranks .
Kirmaniji, your comment is there on that knol.
-15/11/09
लिंक के लिए धन्यवाद   
लिखते रहे -
_________________________________________________________________________________________
डाक्टर भागिया
  
आपका पेज्व्युस ६८,000  हो  गया| बधाई  हो| जल्द १००,००० हो जायेंगे|
नारायण राव
  
 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 
14.11.2009
वेद और पुराण डाउन लोड कीजिये|
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कहीं सपना तो नहीं है राव साहब , टॉप पिक नॉल अवार्ड !
धन्यवाद नॉल टीम |
 आपने लिखा है ये पट्टी और लम्बी होगी , मैंने सोचा कौन सी पट्टी ? मुझे तो एक ही पट्टी पता है ........मरहम पट्टी |
सौ  नोल  लेखाखोंका  पट्टी
अभी  बासठ लेखक  हैं|  और  भी  हैं| ढूँढना हैं| हजार तक जाएगा तो अच्छा है| टाप पिकक नोल अभी भी है|
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 
congrats ! हम सबको आप पर गर्व है |
डॉ मिनोचा
धन्यवाद नारायण राव

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
बहुत बहुत बधाई हो प्रोफेसर साहब | भारत के एक लेखक का पूरी  दुनियाँ में पहचान बनाना वाकई काबिले तारीफ़ है |
मेरा भारत महान |
जय हिंद | 
डॉ मीनू भागिया 

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 
Thank you Dr. Minoo Bhagia, Yusuf Kirmaani, Dr. Rakesh Minocha, Sheetal Mehta, Sajid Khan, Dr. Shirish Sangle, Dr. Sanjiv Verma and others who wrote on this board and commented on this board and encouraged me and helped me.
This success should encourage me to put in more effort to make knol a successful platform by cooperating with more authors and work for mutual encouragement, appreciation and support.
________________________________________________________________________________________
4/11/09
सौ  नोल  लेखाखोंका  पट्टी taयार   किया|
बहुत लोग मिले| और पट्टी बड़ा होगा| इनके मदत से नोल आगे बढेगा| कुछ उपाय सोचिये नोल को आगे बढाने के लिए| ये सब लेखक मदत करेंगे उपाय को अमल करने में| 
_______________________________________________________________________________________
31/10/09
प्रोफेसर राव और डॉ. मीनू आप दोनों लोग महान हैं और नॉल के लिए काफी कुछ कर रहे हैं।
क्या आप लोग हेलोवीन मना रहे हैं...हालांकि अमेरिकी लोग इसे बड़े जोर-शोर से मनाते हैं लेकिन भारत में भी इस विदेशी त्यौहार का चलन शुरू हो गया है। इस बार मैंने भी हेलोवीन मनाने की कोशिश की है....लेकिन वह किस तरह की है, उसे पढ़ने के लिए आपको  मेरे हिंदी ब्लॉग हिंदीवाणी पर आना पड़ेगा। लिंक - http://hindivani.blogspot.com
यूसुफ किरमानी
.......................................................................................................................................................
30/10/09 
राव साहब आप सचमुच नॉल के लिए बहुत कुछ करते हैं |
Knol poetry contest वाकई बहुत अच्छा प्रयास है , इससे कई लेखक आगे आये हैं | यह platform बहुत dry है |
मैं हिंदी में लिखने के लिए सभी को आमंत्रित करती हूँ | 
प्रोफेसर साहब आपकी कही हुई बहुत पहले की बात सच साबित हो रही है कि देश की सुरक्षा को खतरा है |
डॉ भगवतीलाल व्यास जी की एक कविता लिखती हूँ :
अकेला हाथ :
ज़िन्दगी के अनगिनत वसंत देखने के बाद भी मैं देखता हूँ कि 
डाली पर एक फूल हिल रहा है 
मेरे जन्म से पहले 
और मेरी मृत्यु के बाद भी यह फूल इसी तरह हिलता रहेगा 
कुदरत के अकेले हाथ सरीखा यह फूल 
................
यह हाथ मनुष्य के अस्तित्व का ऐलान है 
उठ जाए तो सृष्टि कांपती है 
गिर जाए तो आंधियां थमती हैं |

यह हाथ अकेला हाथ हिल हिलकर कहता है  -----
'' एक और अवसर है , चूक मत 
पराजय- बोध -ग्रस्त 
समय के अर्जुन ,
अनाचारी जयद्रथ के वध से 
अब चूक मत | ''

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
30.10.2009
नोल  को आगे लेके जाने के लिए नोल लेखाखोंका  प्रयास|
आप भी सोचिये और ये लिस्ट में शामिल कीजिये|  
२७.१०.२००९
अभी  ये  नोल  का पेज व्युस पांच हजार हो गया| 
नारायण राव
........................
27.10.09

राव साहब बधाई आपको और शत-शत नमन आपके प्रयासों को। बस मुन्ना भाई की तरह लगे रहिए। नतीजा अच्छा निकलेगा।

मुझे जैसे ही मौका मिला, नोल पर नए लेखकों को लाने के लिए कहीं न कहीं मैसेज जरूर भेजूंगा। मैं चाहता हूं कि यहां वह लोग आएं जिनकी खुद की रुचि हो और वे स्वयं यहां चलकर पहुंचे। जैसे मैं। अन्यथा थोपे गए या लाए गए लोग ज्यादा दिन नहीं चल पाते हैं। इसलिए मुझे और डॉ. मीनू को अपना शार्गिद मानते हुए इस शमा को जलाए रखें। परवाने जरूर आएंगे।   
______________________________________________________________________________________ 
26/10/09
किरमानी जी, आदाब !
आपका कहना सही है , वो तो मैंने यूँ ही लिख दिया था , राशिफल | अभी हटा देती हूँ |


-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
25.10.2009
हिंदी नोल  लेखको  का संख्या हम कैसे बढा पायेंगे| 
किर्मानिजी आप का  वाणी में  नोल के बारे में कुछ लिखिए|
_______________________________________________________________________________________
25.10.2009
I called it a knollet in English and created a knol for knollets. So knollets can be presented here also. Poems are also knollets. They can be posted.
Page view milestones: My page views reached the milestone of 450,000, Dr. Bhagia's page views have crossed 50,000. Presently weekly page views of Dr. Bhagia are around 5,000.
Narayana Rao
________________________________________________________________________________________
25/10/09
नॉल के हिंदी बुलेटिन बोर्ड पर राशिफल या पूरा लेख देना क्या तर्कसंगत है, इस पर सभी को विचार करना चाहिए। अगर सभी लोग यह मानते हैं कि यह उचित जगह है तो ठीक है, अन्यथा इसका इस्तेमाल सिर्फ सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए किया जाना चाहिए।
बहरहाल, अगर समय मिले तो मेरे हिंदी ब्लॉग पर यह नया लेख जरूर पढ़ें। http://hindivani.blogspot.com
यूसुफ किरमानी


-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
22/10/2009
रासी  फल  का प्रयोग  बढिया है| आप की कविता अंग्रेजी में भी अच्छी है|  ककोस का उपाय काम कर रहा है| दस लोग कविता लिख लिया| पच्चीस लोग लिखेंगे ऐसा लगता है मुझे| आज मैंने  दो नया नोल लिखा. एक गांधीजी के उद्देश्य के बारें में| 
शीतल से बात करिए नोल के माध्यम से|
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
 22/10/09
शुभ प्रभात |
किरमानी जी नज़र नहीं आ रहे ? पत्रकार हैं , किसी खोज खबर की टोह लेने में व्यस्त होंगे | वैसे भी देश में क्या कुछ नहीं हो रहा है 
खबरदार तो रहना  ही पड़ता है | राव साहब मुझे आपसे ईर्ष्या हो रही है , आप पचास डॉलर नॉल पर लिखकर कमा रहे हैं और मैं कुछ भी नहीं | मेरे भी पचास हज़ार पेज विउस हो गए हैं पर मेरा adsense activate नहीं हुआ , कहते हैं कि आपकी हिंदी को इस मंच पर मान्यता नहीं दी गयी है | आपको पता है कि जब मुख्य पेज खोलते हैं तो नीचे नॉल में कई भाषाओँ के नाम लिखे रहते हैं सिवाय हिंदी के |


-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
20/10/09
आपकी कविता पढ़ी राव साहब , बहुत बढ़िया | मिनोचाजी की कविता भी पढ़ी , उसे हिंदी कलेक्शन में डाला है |

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
19/10/2009
तीन दिन छुट्टी हो गयी| नोल पे कुछ ना कुछ लिखते बैठा| 
आप अनुवाद को कुछ दिन छोड़ दीजिये| मै भी देखा| लाब्रादर कुत्ता मिला नहीं जेन्किन्स के नोलों में|  
आप खुद  आप की समय के अनुसार नोल लिखिए|  स्पैरोस
 काकोस अंग्रेजी में एक कविता स्पर्धा चालु  किया | मेरा पोएम है Engineering इकोनोमिक्स
मिनोचाजीने एक और कविता प्रकाशन किया|
_____________________________________________________________________________           
18/10/2009

राव साहब , दीवाली कैसी रही ? यह आपने लाल पीले रंगों में क्या होली खेली है ? नीचे .........?

एक समस्या खड़ी हो गयी है , swine flu with pregnancy एक नॉल है जिसका कि मुझे हिंदी अनुवाद करने को कहा गया |
मैंने किया परन्तु जो इसके असली लेखक हैं सलीम  उन्हें और क्रिशन को मैंने लिखा कि भाई अपनी नॉल कॉपी करो और फिर मुझे रेकुएस्ट भेजो , मैंने अभी प्रकाशित की है , फिर इसे डिलीट कर दूंगी | क्रिशन तो समझ गए उन्होंने भी सलीम भाई को समझाने की बहुत कोशिश की परन्तु नाकामी हाथ लगी  , डॉ सलीम को समझ में नहीं आया कि क्या हो रहा है ? मैंने रेकुएस्ट भेजा है , नहीं तो unpublish कर दूँगी | आपको याद है वो ' लेब्रेडोर कुत्ता ' वाली नॉल ?
आप ने सही कहा था , दो दिन उसमें ख़राब किये और महाशय को हिंदी समझ में नहीं आई तो बोले कि गलती से डिलीट हो गयी ,
फिर से दे दो | इससे तो अपनी नॉल लिख रही थी वो भी बीच में अटकी पड़ी है | नॉल हेल्प से पूछती हूँ कि इस तरह अनुवाद करें तो फिर असली लेखक को बिना इ मेल के कैसे रेकुएस्ट भेजें ? बड़ा मुश्किल काम है अनुवाद करना और लिंक पकड़ना और ये लोग फ्रेंच भाषा में क्या लिख रहे हैं पता नहीं ? बिना प्रकाशित किये कैसे कॉपी होगी नॉल ? है कोई तरीका तो बताएं ?
जय हो नॉल की |
Knol help , please help 

_______________________________________________________________________________________
सबको दिवाली शुभ कामनाये
खाइए  पीजिये और मौज कीजिये सिर्फ खोये की मिठाई को छोड़कर
 _______________________________________________________________________________________

हे भगवान् मैं कहाँ फंस गयी , मुझे असल में Pregnancy with swine flu का अनुवाद करने को कहा गया है | मैंने सोचा पहले इसे knol की 
translation kit में डालती हूँ वर्ना लिंक और images  कैसे copy होंगे ? सोचा साथ के साथ एडिट भी करती जाउंगी पर मेरा सर घूम गया |
कभी लिंक उड़ जाते हैं तो कभी knol आधी दिखाई देती है , 2 घंटे  खराब  हो गए और चार या पांच पंक्तियाँ ही अनुवाद कर पायी हूँ |
घबराकर इधर चली आई , यूसुफ जी को बधाई हो , दूसरे नंबर की | राव साहब लिंक तो बता दें कि कहाँ लिखा है आपने यह ? 
खैर आप सभी को दीवाली कि बहुत बहुत शुभकामनाएं |
खाइए  पीजिये और मौज कीजिये सिर्फ खोये की मिठाई को छोड़कर | वैसे भी सुना है कि दुनिया ख़त्म होने वाली है , २०१२ में , तब फिर पैसा 
जोड़कर करेंगे भी तो क्या ? आज ही मेरी एक महिला मित्र जो  कि  anaesthetist हैं कह रहीं थीं कि जितना हो सके लोन ले लो चुकाना तो 
पड़ेगा नहीं | बेकार में नेता लोग मज़े ले रहे हैं , हम करें मेहनत और ऐश करें ये लोग हमारी मेहनत की  कमाई से ! 
चलती हूँ देखूं क्या हश्र  हुआ है मेरी नॉल का 
शुभ रात्रि |
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Top Knol Authors October 2009

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
13/10/२००९
किर्मानिजी
 आपका  नाम भी लिख दिया टॉप नोल लेखक नोल में| जब
 तक मुझे मालूम है आप ही तो दूसरा हिंदी लेखक हैं|
एक  नया  नोल
 ___________________________________________________________________________________
12/10/09
राव साहब ये IIT JEE का आपने कौनसा प्रोफाइल बनाया है ? shadow वाला  |
 इस बार  Best knol of the month क्यूँ नहीं घोषित किया गया है अब तक ?

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
9/10/09

धन्यवाद राव साहब  , यूसुफ जी  

ये ब्लॉग आपने देखा है ? इसका लिंक कॉपी नहीं होता है |
http://www.go2web20.net/app/?a=Knol
GO2WEB20.net
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
6.10.2009
 डॉक्टर साहिबा को इस सम्मान के लिए बहुत-बहुत बधाई।
-यूसुफ किरमानी
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कल मैंने कुछ लिखा था वो सब गायब हो गया| डॉक्टर मैडम आप हिंदी का सबसे बड़ा अकेली लेखिका हैं| आज मैंने टॉप नोल आथर्स का लिस्ट बनाया|
 |http://knol.google.com/k/narayana-rao-k-v-s-s/top-knol-authors-october-2009/2utb2lsm2k7a/1834#view
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
 05.10.09  समय - रात 8.46  
राव साहब औऱ मीनू जी आप सभी का शुक्रिया। आप टेंशन कतई मत लें। पुलकित मन से प्रयास जारी रखें।
गूगल के जिस मेल का आपने जिक्र किया है...थोड़ा सावधान रहिएगा। एक बात जान लें कि आपने जो क्रिएट किया है, उसका ओनर आप खुद ही बनें। किसी और को मौका न दें, हां अगर जाइंट प्रोजेक्ट में पारदर्शिता है तो साथ-साथ चलने में कोई बुराई भी नहीं है। संबंधित लोगों को पहले पारदर्शी होना पड़ेगा।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
इंशा अल्लाह यूसुफ जी , हौसला अफजाई के लिए तहे दिल से शुक्रिया  आपका | 
राव साहब नमस्कार | आप कहाँ गायब हो जाते हैं ? खैर धन्यवाद आपका , बड़ी टेंशन हो गयी है , किताब का नाम सुनकर |
राव साहब के प्रोत्साहन से मेरा  collaborative book of obs and gynaecology पर लिखना जारी है  , अब एक और 
किताब ? चलती हूँ , लिखना है | एक बात बताएं राव साहब ........collaboritive book of obs and gynae ke लिए मेरे पास एक मेल google की तरफ से आया है कि आप इसके owner  बन  जाओ पर  कोई लिंक नहीं है , no reply में  किसे  जवाब  
देना  है  ? शुरुआत तो मैंने  i-medpublications के साथ की थी ? कृपया करके बताएं |
डॉ मीनू भागिया    
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
5.10.2009
...आबशार ब्लॉग आपने बहुत शानदार बनाया है...उसे बढ़ाने की जरूरत है। एक दिन वह आबशार किताब के रूप में सामने आएगा और उसका संपादन मैं ही करूंगा।
एक  अच्छी बात पढ़ने को मिली - राव
 ______________________________________________________________________________________
05.10.09
मीनू जी, इतनी लंबी नॉल लिखने के लिए शुक्रिया। अब आप समझ गई होंगी कि अगर मैंने आपको उलहना न दिया होता तो आपने इतनी जल्दी और इतना लंबा जवाब न दिया होता। वैसे मैं ईमेल भी कर सकता था। लेकिन ईमेल वाला सिस्टम आपको ज्यादा पसंद नहीं है तो यहीं लिख दिया। मुझे पता था कि बिग बॉस शो जैसे खत्म होगा, आप इस नॉल का उत्तर देने जरूर आएंगी।
...आपने सही फरमाया कि राव साहब का निशाना कहीं और है। पेज व्यूस बढ़ाने के पीछे उनका मकसद आ रहा है। यह सही है कि गूगल एडसेंस हिंदी को सपोर्ट नहीं करता है लेकिन वह ब्लॉग पर करता है, यह मैं आपको बता दूंगा। ....अगर आपको हिंदी पसंद है (और आपको वह पसंद ही है) तो लिखती रहिए। इसकी कीमत समय चुकाएगा। मेरी बात याद रखिएगा।
देखिए ...आपने मेरे ब्लॉग के बारे में जो लिखा है...उसके बारे में मैं इतना ही कहना चाहता हूं कि हम लोग जिस समाज में रहते हैं वह राजनीतिक विचारों से भी प्रभावित होता है। अगर आप समाज में अपने विचार नहीं रखेंगी तो कोई कैसे जानेगा कि किस नेता के बारे में पब्लिक ओपिनियन क्या है। मैं भी किसी पार्टी में नहीं हूं और न ही किसी नेता का समर्थक। लेकिन किसी नेता में अगर कोई अच्छी-बुरी बात लगी तो उसके बारे में अपनी राय रखना सभी का फर्ज है। हम लोग झगड़ते कहां हैं...विचारों में भिन्नता तो रहेगी। आप तो डॉक्टर हैं...आपकी कविताएं पढ़कर लगता है कि आपका दृष्टिकोण बहुत व्यापक है। इसलिए आप ऐसा न कहें। नजरिया सभी का सामने आना चाहिए। कोई भी अपने विचार किसी पर थोप नहीं सकता। 
...आबशार ब्लॉग आपने बहुत शानदार बनाया है...उसे बढ़ाने की जरूरत है। एक दिन वह आबशार किताब के रूप में सामने आएगा और उसका संपादन मैं ही करूंगा।
.......................................................................................................................................................
पढने लिखने से मन उकता गया है ? ये क्या कह रहे हैं यूसुफ जी , मैं हूँ कि multiple choice questions की  नोल लिखने में लगी हूँ | प्रश्न उत्तर लिखते लिखते दिमाग चकरा गया  तब जाकर इस बुलेटिन पर आई | आप देखिएगा मेरी नोल .......पार्ट १ के बाद एक और शुरू की है , पार्ट २ , आज इतवार है न सोचा पूरी हो जायेगी , पर नहीं हुई | और रही टेलीविजन की बात तो डॉक्टर भी तो इंसान हैं , सारा दिन क्या मरीज़ ही देखते रहेंगे ?
राव साहब नहीं आये अब तक , पता नहीं क्या बात है ? कितने तो पेज वीउस हो  गए हैं , कितने विज्ञापन तो गूगल के ad sense 
में आ रहे हैं आपके | इतना पैसा क्या करेंगे राव साहब | मैंने आपका नोल का ब्लॉग फोलो करना छोड़ दिया , हिंदी के ब्लॉग में अंग्रेजी का ब्लॉग कुछ जमता नहीं है | अंग्रेजी का बनाउंगी तब फोलो करुँगी | मैंने उसमें २ कम्मेंट भी लिखे हैं आपने जवाब नहीं दिया , कोई नाराज़गी है क्या प्रोफेसर साहब ? 
मेरा तो adsense activate ही नहीं करते ये लोग , कहते हैं कि  आपकी भाषा यानि हिन्दी सपोर्ट नहीं करती नोल को |
क्या करूँ  , हिंदी भाषा में लिखने की कीमत चुका रही हूँ |
यूसुफ जी ब्लॉग पढ़ा था आपका मैंने , पर क्या है न कि इन नेता लोगों से मैं दूर ही रहती हूँ | अपन लोग क्यूँ आपस में झगडें इनकी खातिर | दाल रोटी की जुगाड़ भी तो करनी है न , ये लोग तो नहीं आयेंगे न मदद के लिए | मेरा मतलब किसी पार्टी से नहीं है | 
चलिए काम पर लगती हूँ .................''.जिन खोजा तिन पाइयां गहरे पानी पैठ ''
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
4/10/09
मीनू जी आदाब,
इतने दिनों बाद आपका आना हुआ, ऐसा लगा जैसे नॉल में उजाला हुआ।
...अब जाकर पता लगा कि आप कहां गायब थीं। तो आजकल टीवी खूब देखा जा रहा है। लगता है आपका मन लिखने-पढ़ने से उकता गया है। पर यह ठीक नहीं है। मैं तो आपको खत लिखने वाला था कि आप किधर हैं...कहां गायब हैं। फिर सोचा कि मरीजों की सेवा पहला धर्म है तो आपको क्यों डिस्टर्ब किया जाए। लेकिन यहां न सही, अपने ब्लॉग को तो अपडेट किया कीजिए।
बहरहाल, इतनी बड़ी नॉल आपने लिख डाली है...इसका शुक्रिया।
...आपने इस पर लिखने में आने वाली जिस दिक्कत का जिक्र किया है, वह शायद आपके नेट कनेक्शन की वजह से होगा। हां इसमें सेव देर से होता है लेकिन वह इतना भी देर से नहीं होता। नेट स्पीड की समस्या लग रही है।
चलते-चलते....मेरे ब्लॉग पर राहुल गांधी पर बहस जारी है। आज या कल में नया लेख डालने की कोशिश करूंगा। 
-यूसुफ किरमानी
.........................................................................................................................................................
राव साहब प्रणाम 
यूसुफ जी आदाब 
अक्सर ऐसा होता है कि ----प्रोफेसर साहब  नॉल के हर पेज पर दिखाई देते हैं सिवाय हिंदी  बुलेटिन के |
कुछ यहाँ भी लिख दिया करें राव साहब |
क्या लिखूं ? 
आज बिग बॉस देखना न भूलें | ३५ केमरों  के बीच , ८४ दिन , १३  लोग  घर से बाहर रहेंगे  तब पता चलेगी उन्हें अपनों की कीमत 
 -----रात ९  बजे colors  पर देखना न भूलें | 
आजकल रियलिटी शो भी कैसे कैसे बनाते हैं -----------'' पति , पत्नी और वो  '' में एक empathy  बेल्ट होती है जिसका वजन १५ किलो है वो २ दिन पहनने पर डिलिवरी होती है | अरे भाई जरा किताब पढ़ ली होती , पूरी प्रेग्नन्सी  में वजन १० किलो से ज्यादा नहीं बढ़ता | और तो और शिल्पा के पतिदेव अपूर्व ने यह पहनी | कुमकुम यानी जूही को सांस लेने में कठिनाई होने लगी | और बच्चे 
न्यू बोर्न तो लग नहीं रहे थे , ६ महीने के लग रहे थे | असली माता पिता अलग कमरे में बैठे आवाजें सुन रहे थे | एक ने तो कहा बंद करो ये सब | पहले बात समझ में नहीं आई थी क्या ? शोहरत या एक बार टीवी पर आने की खातिर या पैसे की खातिर कैसे कैसे तमाशे होते हैं , मैं भी पता नहीं क्यूँ अक्सर टीवी के आगे बैठ जाती हूँ | राखी सावंत के बाद अब राहुल महाजन का स्वयंवर होने वाला है | 
एक लक्स ब्राइड-----उसमें पता नहीं क्या हुआ है  ? शेखर सुमन एक लड़की को डांट रहे हैं |  केमरे  के सामने  ये लोग नाटक करते हैं या सचमुच में इनके अन्दर भावनाएं उमड़ पड़ती हैं ?

खैर जो भी हो अमिताभ के प्रोमोस में गुनगुनाना और डांस करते हुए जाना ...शायद कार्जत का सीन है............मुझे बहुत अच्छा लगा , इसलिए मैं तो देखूंगी | नहीं नहीं टीवी चेनल वालों ने मुझे प्रचार के कोई पैसे वैसे नहीं दिए , वो मैं अपना सब्जेक्ट  लिखते लिखते चट गयी तो सोचा यहाँ कुछ लिखूं परन्तु इस नॉल पर लिखना वाकई टेढी खेर है , एक तो एरर  आ जाता है और फिर सेव करने में बहुत परेशानी होती है | नॉल हेल्प कुछ कीजिये | 
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
30.9.2009
राहुल गांधी
नेहरू-गांधी खानदान की उम्मीदों का चिराग...भारतीय राजनीति का टर्निंग पॉइंट
उसके साथ मंगलवार यानी 29-9-2009 को दिल्ली के जेएनयू में क्या बीता...
पढ़िए इस  ब्लॉग पर ...क्या राहुल तोड़ पाएंगे इस भ्रष्ट सिस्टम को..ब्लॉग पोस्ट करते ही टिप्पणियां आना शुरू।
आप भी पढ़े और मित्रों को पढ़ाएं - http://hindivani.blogspot.com
........................................................................................................................................................
26.9.09
राव साहब, 
ब्लॉग पर आने और पढ़ने के लिए शुक्रिया। लेकिन यह टिप्पणी आपको ब्लॉग पर करनी चाहिए थी। बहरहाल, हर हाल में धन्यवाद।
यूसुफ किरमानी 
........................................................................................................................................................
25.9.09
किरमानी जी
आपका ब्लॉग पढा| दोनों आइटम अच्छे हैं|
एक नया नोल खोला Indian Knol Authors and Visitors Bulletin Board
इसमें इंडियन नोलर के कुछ  नाम इकट्टा किया| एक एक का नोल देखके उन्हें ये बुलेटिन बोर्ड का बारे में बताना है|
_______________________________________________________________________________________
_______________________________________________________________________________________


Original Knol
http://knol.google.com/k/narayana-rao/hindi-knol-authors-and-visitors/ 2utb2lsm2k7a/ 1181

No comments:

Post a Comment